Request To The Guardians

अभिभावकों से निवेदन

महोदय !

प्रत्येक विद्यार्थी का बहुमुखी विकास करने के लिए हम कटिबद्ध हैं।व्यक्तित्य निर्माण के हमारे इस प्रयास में अभिभावकों का पूर्ण सहयोग आवश्यक है। बच्चों में विकास की अपार संभावनाएँ छिपी होती हैं, किन्तु विकास की सारी जवाबदेही आप अध्यापकों पे छोड़ कर निश्तित न हो जाएँ। विद्यालय में विद्यार्थी अध्यापकों के साथ मात्र चंद घंटे ही रहते हैं। उनका अधिकांश समय परिवार और समाज में बीतता है।अतएव, आप चाहते हैं कि आपका शिशु और अच्छा बने तो आप स्वयं भी उसपर कम से कम उतना ध्यान दें जितना आप उसके अध्यापक से आशा करते हैं।हमें आपका सहयोग निम्नलिखित रूप से चाहिए -

1. विद्यार्थी को निर्धारित समय पर स्वच्छ यूनिफार्म में स्कूल में भेजें। सदा इस बात का ध्यान रखे कि वह समय पर स्कुल पहुँच जाए तथा समय पर ही घर लौट आवे। यदि आपके बच्चे छोटे हैं तो उसे स्कूल भेजने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि स्कूल में उसे शौच जाने की नौबत नहीं आवे और भूख परेशान करें।

2. पाठ्य पुस्तकें, अभ्यास पुस्तिकाएँ, कलम-पेंसिल, स्कूल-ड्रेस आदि की कमी नहीं होने दें।

3. घर पर विद्यार्थी के स्वध्याय की निगरानी रखें। स्कूल में गृह कार्य (Home Task) मिलते हैं या नहीं और विद्यार्थी द्वारा उसे स्वयं हल किया जाता है या नहीं - इसकी जाँच आप भी करते रहें।

4. स्कूल में विद्यार्थी की नियमित उपस्थिति, अध्ययन की प्रगति तथा आचरण से संबधित रिपोर्ट इस डायरी में देखते रहें।

5. आप अपना कोई भी संवाद इस डायरी में "अभिभावक शिक्षक संदेश” वाले पन्ने में लिख कर भेजें। सम्बन्धित शिक्षक उसमें अपना हस्ताक्षर कर उचित कारवाई करेंगे। इसके अलावा यदि आपकी कोई और शिकायत हो तो सीधे प्रबंधक / प्रचार्य से मिलें।

6. समय-समय पर विद्यालय द्वारा आयोजित अभिभावक शिक्षक मीटिंग में उपस्थित होवें और उसमें अपना बहुमूल्य सुझाव देना न भूलें।

7. कृपया आप विद्यालय के निर्देशानुसार चलें ताकि हम आपके बच्चों के सर्वांगीण विकास में अधिकाधिक सहयोग कर सकें।

8. स्कूल-फी तथा अन्य शुल्क समय पर ही अदा करें।

9. पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को अनुशासित रहने की हिदायत देते रहें।